अब WhatsApp पर लगेगा ₹2.3 SMS चार्ज, 1 जून से लागू होगा नया नियम :- WhatsApp SMS Charge

WhatsApp SMS Charge

WhatsApp SMS Charge : अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए नए नियम 1 जून से लागू होंगे. नए नियम के दौरान SMS भेजने पर Charge लगेगा. आइए जानते हैं विस्तृत खबर.

WhatsApp ने SMS शुल्क की कीमतें बढ़ा दी हैं

मेटा और WhatsApp ने इंटरनेशनल वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की एक नई श्रेणी लॉन्च की है। इससे भारत में व्यावसायिक संदेश भेजने की लागत बढ़ जाएगी.

WhatsApp के इस कदम से कंपनी का राजस्व बढ़ेगा। इकोनॉमिक टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय संदेशों की कीमत पहले की तुलना में लगभग 20 गुना बढ़ गई है।

हालांकि, सामान्य यूजर्स WhatsApp को पहले की तरह फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे। WhatsApp के इस नए फैसले से कमर्शियल SMS पर असर पड़ेगा।

1 जून 2024 से प्रति SMS 2.3 रुपये चुकाने होंगे

हम आपको बता दें कि अब WhatsApp की नई अंतरराष्ट्रीय मैसेजिंग श्रेणी के तहत संदेश भेजने वालों को 1 जून से 2.3 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह नियम 1 जून से लागू होगा. इसका असर भारत और इंडोनेशिया दोनों देशों के कारोबार पर पड़ेगा।

WhatsApp के नए फैसले से Amazon, Google और Microsoft जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का संचार बजट बढ़ जाएगा।

दरअसल, WhatsApp के जरिए वेरिफाई करना सामान्य अंतरराष्ट्रीय वेरिफिकेशन ओटीपी से सस्ता है।

पहले यह थी दर

अब तक टेलीकॉम कंपनी लोकल SMS भेजने के लिए 0.12 पैसे प्रति SMS Charge कर रही थी। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय कीमत 4.13 रुपये प्रति SMS हो गई।

जबकि WhatsApp अंतरराष्ट्रीय SMS के लिए 0.11 पैसे प्रति SMS Charge कर रहा था। लेकिन अब इसे घटाकर 2.3 रुपये प्रति SMS कर दिया गया है.

WhatsApp के इस फैसले से जियो और एयरटेल को फायदा होगा।

हम आपको बताते हैं कि WhatsApp SMS शुल्क कम होने के कारण, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सत्यापन और मैसेजिंग टूल के लिए WhatsApp का उपयोग करते हैं।

इससे एयरटेल और जियो जैसी कंपनियों को नुकसान हुआ। जी हां, नए फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनी को फायदा होने की संभावना है।

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!