पोस्टऑफिस में जमा कीजिए 8000 और मिलेंगे 44 लाख, जानीए कैसे :- Sukanya Samridhi Yojana

Sukanya Samridhi Yojana

Sukanya Samridhi Yojana :- केंद्र सरकार द्वारा उन परिवारों के लिए लागू की गई है जिनके पास जन्म से लेकर 10 वर्ष तक की बेटी है।

अगर आपकी बेटी 10 साल या उससे कम उम्र की है तो आप Sukanya Samridhi Yojana खाता खुलवा सकते हैं। इसके बाद माता-पिता को हर महीने इस खाते में पैसा जमा करना होगा।

ध्यान दें कि Sukanya Samridhi Yojana के तहत आप प्रति माह 250 रुपये और प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं, इस लिहाज से आप प्रति माह केवल 8 हजार रुपये जमा करते हैं।

फिर अप्रैल 2024 की नई ब्याज दर के मुताबिक आपको 44 लाख 33 हजार 650 रुपये मिलेंगे. हालाँकि, आप जितना चाहें उतना जमा कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि एक वर्ष में अधिकतम जमा राशि 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। .

इसके अलावा अगर आप Sukanya Samridhi में पैसा जमा करते हैं और मैच्योरिटी पर आपको करीब 50 लाख रुपये मिलते हैं तो इस पर टैक्स नहीं लगेगा, आपको टैक्स में छूट भी मिलती है।

मिलेंगे 44 लाख, समझ लीजिए हिसाब!

44 लाख से अधिक पाने के लिए आपको प्रति माह 8000 रुपये जमा करने होंगे, यानी एक साल में 96000 रुपये जमा करने होंगे, 15 साल में कुल 14 लाख 40 हजार रुपये।

आपके जमा किए गए पैसे पर कुल ब्याज 29,93,650 रुपये होगा और 21 साल के बाद कुल परिपक्वता राशि 44,33,650 रुपये होगी।

क्योंकि अप्रैल 2024 तक 8.2% ब्याज दर दी जा रही है, इसके अलावा इस Yojana में चक्रवृद्धि ब्याज भी मिल रहा है, जिससे निवेशकों को भारी फंड मिल रहा है।

हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि यदि आप 9000 रुपये जमा नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने बजट के अनुसार कम से कम 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

इसकी परिपक्वता अवधि इतने वर्षों की होती है

अगर आप Sukanya Samridhi में 8000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 15 साल तक हर महीने पैसा जमा करना होगा, जी हां 15 साल तक।

साथ ही यह खाता आपको 21 वर्ष की परिपक्वता पर भुगतान करेगा, उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी बेटी 5 वर्ष की है।

और अगर आप 2024 में Sukanya Samridhi खाता खोलते हैं तो आपको 15 साल तक जमा करना होगा और फिर 21 साल बाद Yojana का पैसा मिलेगा।

सरल शब्दों में कहें तो खाता खोलने की तारीख से 15 साल तक पैसा जमा करें और फिर 6 साल तक इंतजार करें, इस बीच आपके पैसे पर ब्याज मिलेगा और पैसा आपको 21 साल बाद मिलेगा।

5 साल बाद खाता बंद किया जा सकता है

अगर आप इस Yojana में पैसा जमा करते हैं तो खाता खोलने के 5 साल बाद खाता बंद कर सकते हैं। लेकिन खाता उसके बाद ही बंद किया जा सकता है.

यदि आपके परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ जाए या किसी अन्य कारण से आप इस खाते को बंद कर सकते हैं। लेकिन, आपको ब्याज थोड़ा कम मिलेगा.

Sukanya Samridhi खाता

– भारत में लड़कियां इस Yojana का लाभ उठा सकती हैं, लेकिन उनकी उम्र जन्म से 10 साल होनी चाहिए।

इसके अलावा, आपको देश का नागरिक होना चाहिए।

– लड़कियों के माता-पिता इस Yojana के तहत लड़की के नाम पर खाता खोल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके परिवार में दो बेटियां हैं तो आप इस Yojana के तहत खाते में निवेश कर सकते हैं।

– अगर आपके परिवार में पहले से ही एक लड़की है और उसके बाद जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं तो जुड़वा बच्चों के लिए एक अलग निवेश खाता खोला जाएगा।

– पोस्ट ऑफिस बैंक या अन्य अधिकृत बैंकों में खाता खोलने की अनुमति।

आवेदन करने के लिए ये आवश्यक दस्तावेज हैं:

– माता-पिता का आधार कार्ड

– पैन कार्ड

– पहचान पत्र

– बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

– निवास प्रमाण पत्र

– चिकित्सकीय प्रमाणपत्र

– बैंक द्वारा मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!