पोस्ट ऑफिस में पैसे होंगे दुगने, करिए इस स्कीम में निवेश:- Post Office Investment

Post Office Investment:-

आजकल हर कोई कम से कम थोड़ा Investment करता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने Investment के लिए किसी अच्छे प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं तो हम आपको बताते हैं कि ऐसे लोगों के लिए Post office में Investment करना सबसे अच्छा विकल्प है।

हाल ही में Post office अपने ग्राहकों को सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. और अगर आप ऐसे Investment विकल्प की तलाश में हैं जो कम समय में आपके Investment किए गए पैसे को दोगुना कर दे! तो Post office आपके लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आया है! किसान विकास पत्र योजना किसके नाम पर है !

केवीपी योजना का लाभ

Post office द्वारा चलाई जा रही ये शानदार स्कीम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है. क्योंकि इस योजना में Investment करके हर निवेशक अपना पैसा दोगुना कर रहा है।

अगर आप भी अपना पैसा कुछ ही महीनों में दोगुना करना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र योजना आपके लिए बेस्ट है। यह योजना आपके Investment को 115 महीनों में दोगुना कर देती है!

हाल ही में, यह योजना भारी 7.5 प्रतिशत ब्याज दे रही है ! जिसके मुताबिक अगर आप Investment करते हैं तो आपका पैसा 9 साल 7 महीने में दोगुना हो जाता है।

किसान विकास पत्र में ऐसे करें निवेश

अगर आप भी इस किसान विकास पत्र योजना में Investment करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप इस योजना में 1000 रुपये से Investment शुरू कर सकते हैं और अधिकतम Investment की कोई सीमा नहीं है, आप जितना चाहें उतना पैसा Investment कर सकते हैं।

Post office की इस योजना की खास बात यह है कि देश का कोई भी नागरिक इसमें Investment करके अपना पैसा दोगुना कर सकता है। लेकिन आपको याद रखना होगा कि इस योजना में आपका पैसा तभी दोगुना होगा जब आप इस योजना में 115 महीने तक Investment करेंगे।

Post office की इस योजना में कई सुविधाएं उपलब्ध हैं

Post office की इस योजना में जो भी व्यक्ति Investment करता है उसे कई अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाता है। यदि आपने इस किसान विकास पत्र में Investment किया है और किसी कारण से आपको पैसे की आवश्यकता है, तो आप इस योजना से अपना Investment किया हुआ पैसा निकाल सकते हैं।

इसके लिए Post office आपको प्री-मैच्योर लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराता है. ! लेकिन यह सुविधा आपको 2 साल 6 महीने बाद दी जाएगी. और समय से पहले बंद करने के दौरान, आपको डाकघर को कोई भी कारण बताना होगा जैसे खाताधारक की मृत्यु, राजपत्र अधिकारी या अदालत के आदेश के मामले में गिरवीकर्ता द्वारा जब्ती।

कैलकुलेटर

  • Investment राशि: 3 लाख
  • वार्षिक ब्याज दर: 7.5 प्रतिशत
  • परिपक्वता अवधि: 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने
  • परिपक्वता राशि: 6 लाख

अपना Investment कैसे दोगुना करें: केवीपी योजना के लाभ

यदि आप भी इस किसान विकास पत्र योजना में Investment करने की सोच रहे हैं ! लेकिन आपको पता होना चाहिए कि अपने Investment को दोगुना कैसे करें, तो आइए हम आपको बताते हैं!

इस योजना में आप अपना पैसा कैसे दोगुना कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 3 लाख रुपये हैं और आप इस केवीपी योजना में Investment करते हैं! तो आपको यह 3 लाख रुपये 115 महीने के लिए Investment करना होगा।

यानी आपको यह Investment 9 साल 7 महीने के लिए करना होगा। जिस पर आपको 7.5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलता रहेगा ! और जब आपकी परिपक्वता अवधि समाप्त हो जाती है ! फिर डाकघर पैसा दोगुना कर सीधे भुगतान कर देगा। यानी आपका 3 लाख रुपये का Investment सीधे 6 लाख रुपये हो जाएगा.

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!