LPG Cylinder: सरकार की इस योजना से गरीबों को सिर्फ 500 रुपये मिलेंगे एलपीजी गैस सिलेंडर

LPG Cylinder:-

देश में लगभग सभी लोग खाना पकाने के लिए LPG Gas Cylinder का इस्तेमाल करते हैं। Gas Cylinder की कीमत को लेकर हर दिन नई जानकारी सामने आ रही है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने Gas Cylinder की कीमत में कटौती की थी. केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने भी Gas Cylinder के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

अगर आप भी सिर्फ ₹500 में Gas Cylinder खरीदना चाहते हैं तो आज की ये खबर आपके लिए बेहद अहम है. सरकार ने Gas Cylinder ग्राहकों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है, जो भी Cylinder के लिए ई-केवाईसी नहीं करेगा उसे भविष्य में सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

सरकार ने इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिये हैं. साथ ही सरकार ने कहा है कि पीएम उज्ज्वला योजना और सामान्य Gas उपभोक्ताओं के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले e-KYC करना जरूरी है.

LPG Gas Cylinder पर सब्सिडी पाने के लिए EKYC कराना होगा.

हम आपको बता दें कि अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम उज्ज्वला योजना के तहत Gas Cylinder खरीद रहे हैं तो आपको प्रति Gas Cylinder 372 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इस अनुदान का लाभ उठाने के लिए पूर्वानुमति आवश्यक है।

अनुमोदन के लिए ग्राहक को अपना आधार कार्ड, Gas कार्ड और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जो उपभोक्ता पीएम उज्ज्वला योजना के तहत Cylinder नहीं खरीदते हैं उन्हें 72 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

केंद्र सरकार की ओर से ई-केवाईसी निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसके बाद Gas एजेंसियों ने भी इस संबंध में काम करना शुरू कर दिया है. बता दें कि जिले में तीन लाख से अधिक Gas उपभोक्ता हैं, जबकि दो दर्जन से अधिक एजेंसियां कई कंपनियों द्वारा संचालित हैं.

इन कंपनियों में देश की पेट्रोलियम एजेंसी यानी भारत Gas, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आईओसी यानी इंडियन Gas भी शामिल हैं। भारत Gas एजेंसी के निदेशक चंद्र मोहन कुमार कहते हैं कि बायोमेट्रिक सिस्टम से Gas की कालाबाजारी और सब्सिडी के इस्तेमाल पर रोक लग सकती है. इसलिए ग्राहकों का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण आवश्यक है।

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!