गांव में रहकर करो यह बिजनेस और कमाओ लाखों :- Business Idea

Business: 

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी कोई अनोखा Business Idea ढूंढ रहे हैं? और एक लाभदायक Business की तलाश में हैं!

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देने वाले छोटे Business Idea लेकर आए हैं। इस बिज़नेस में सिर्फ एक बार निवेश करके आप जीवन भर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस अद्भुत Business को शुरू करने के लिए सरकार वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है। तो आइए जानते हैं इस स्मॉल Business Idea के बारे में, आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ें।

बांस की खेती का Business

छोटे Business Idea शुरू करने के लिए देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा खेती से अपनी आजीविका कमाता है। आज का Business केवल कृषि से संबंधित है।

बस फार्मिंग Business से अच्छी खासी कमाई होती है. और यह Business Idea काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है! इस Business के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। बांस की खेती के लिए किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती है.

Business कैसे शुरू करें – बांस की खेती के Business विचार

बांस की खेती का Business शुरू करने के लिए, आप बस किसी भी नर्सरी से कुछ पौधे खरीद सकते हैं और उन्हें लगा सकते हैं। इसकी खेती के लिए जमीन तैयार करने की जरूरत नहीं होती है.

यह याद रखना चाहिए कि इस Business में मिट्टी रेतीली नहीं होनी चाहिए। बांस को 2 फीट गहरा और 2 फीट चौड़ा गड्ढा खोदकर लगाया जा सकता है। Business Idea: इसके बाद आप इसमें गाय का गोबर मिला सकते हैं.

भारत में सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए व्यावसायिक विचार

बांस (बांस की खेती का Business) लगाने के बाद पौधे को 1 महीने तक रोजाना पानी देना चाहिए। छह महीने के बाद सप्ताह में एक बार पानी दें! 1 हेक्टेयर भूमि पर लगभग 650 बांस के पौधे लगाए जा सकते हैं।

बांस की फसल तीन में तैयार! केंद्र सरकार ने बांस की खेती के व्यावसायिक विचार को बढ़ावा देने के लिए 2006 और 7 में राष्ट्रीय बांस मिशन भी शुरू किया।

Business से लाभ – भारत में Business के अवसर

बांस की खेती के Business में बांस की फसल 40 वर्षों तक जारी रहती है। 2 से 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद बांस की खेती कई सालों तक लाभदायक हो सकती है। बांस की खेती से आप 4 साल में 40 लाख रुपये कमा सकते हैं.

यह बांस कटने पर भी दोबारा उग आता है! बांस की खेती के साथ-साथ तिल, उड़द, मूंग, चना, गेहूं या सरसों जैसी फसलें भी उगाई जा सकती हैं। बिज़नेस Idea: ये फसलें भी हो सकती हैं लाभदायक!

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!