5 का 25 करो, गर्मियों में करो यह बिजनेस और लाखों कमाओ :- Business Idea

Business Idea:

 नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए एक ऐसा बेहतरीन Business Idea लेकर आए हैं। जो आपको गर्मियों में अच्छी खासी इनकम देगा. वैसे तो यह व्यवसाय सभी मौसमों में चलाया जा सकता है लेकिन गर्मी के मौसम में इस व्यवसाय से होने वाली आय दोगुनी हो जाती है क्योंकि इस व्यवसाय की भारी मांग होती है। 

जैसा कि आप जानते हैं गर्मियां आने वाली हैं इसलिए हर कोई कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करता है। और अन्य ठंडे खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं। ताकि गर्मी का असर उसके शरीर पर न पड़े। इसके अलावा उनके शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती रही. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको गन्ने के जूस Business Idea के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं. इसके लिए हमारे आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ें।

Business Idea: गन्ने के रस का Business

आपने भी कभी न कभी गन्ने का जूस जरूर पिया होगा. जो पीने में मीठा होता है. ऐसा व्यक्ति दुर्लभ होता है. गन्ने का जूस पीना किसे पसंद नहीं है. गर्मियों में गन्ने के रस का स्वाद हर किसी के जीवन में भर देता है। गन्ने का 80% उत्पादन भारत में होता है। 

इसलिए इसकी कमी कभी देखने को नहीं मिलती. तो आज हम आपके लिए लाए हैं गन्ने के जूस का स्टॉल या शॉप Business। इसके लिए आपको गन्ने का रस निकालकर ग्राहकों को बेचना होगा। तो अगर आप भी गन्ने का Business करना चाहते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने Business के लिए पूरा प्लान तैयार करें लेकिन जितनी जल्दी हो सके हमारे द्वारा बताई गई सभी जरूरी सामग्री खरीदकर अपना Business शुरू करें।

गन्ने के रस का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री

गन्ने का Business शुरू करने के लिए सबसे पहले एक सेमी मशीन खरीदनी होगी. बाजार में दो प्रकार उपलब्ध हैं। उनमें से एक स्वचालित मशीन है जिसकी कीमत बाजार में थोड़ी अधिक है। यह हाथों की मदद के बिना स्वचालित रूप से काम करता है। अर्थात यह एक स्वचालित मशीन है. 

अन्य अर्ध-स्वचालित मशीनें हैं। जो बाजार में कम कीमत पर उपलब्ध हैं। जिसे आपको मैन्युअली चलाना होगा. यंत्र के अलावा आपको कच्चे माल के रूप में कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थ जैसे गन्ना, पुदीना, अदरक, नींबू, बर्फ, काला और सफेद नमक आदि की आवश्यकता होगी। इसके अलावा पैन/बर्तन और गिलास की जरूरत पड़ेगी.

  • सेमी-ऑटोमैटिक मशीन की लागत: इस मशीन को मैन्युअल रूप से संचालित करना पड़ता है। जिसकी कीमत ₹15,000 है.
  • स्वचालित मशीन: यह एक स्वचालित मशीन है। जिसकी बाजार कीमत ₹35,000 से लेकर ₹1,00,000 तक है।

गन्ने का जूस बनाने की विधि

गन्ने का जूस बनाने के लिए सबसे पहले गन्ने को साफ करना पड़ता है. इसके बाद आप चाहें तो गन्ने को छील भी सकते हैं या बिना छीले भी मशीन में डाल सकते हैं. इसके बाद मशीन चालू करें और कुछ (करीब 4 से 5) बेंतें इकट्ठा करके मशीन में डाल दें. 

धीरे-धीरे मशीन गन्ने का सारा रस मशीन की रूपरेखा में निचोड़ देगी। जिसके नीचे आप जार रखें और जार के ऊपर जूस छानने वाली छलनी रखें. जिससे सारा कचरा छलनी में जमा हो जाए. – अब इस जूस में पुदीना, अदरक, नींबू और ग्राहक के स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं. इस तरह आप गन्ने का जूस तैयार करके अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं।

व्यावसायिक खर्च

गन्ने का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आप एक मशीन का चयन करें। आपको सेमी-ऑटोमैटिक मशीन पर ₹15,000 और ऑटोमैटिक मशीन पर ₹35,000 से ₹1,00,000 तक खर्च करने होंगे। ऐसे में गन्ने के लिए 350 से 400 रुपये प्रति क्विंटल खर्च करना पड़ता है. इसी तरह पुदीना, अदरक, नींबू की कीमतें मौजूदा कीमतों पर निर्भर हैं। 

आपको अन्य मदों पर न्यूनतम ₹500 का निवेश करना होगा। इस प्रकार, आपको कुल Business में ₹20 हजार से ₹1 लाख तक का निवेश करना होगा। बाकी निवेश आपके व्यवसाय के स्तर पर निर्भर करता है। इस निवेश से आप आसानी से अपना Business शुरू कर सकते हैं.

Business से आपको कितना मुनाफा मिलेगा?

अब बात करते हैं गन्ने के Business से होने वाले मुनाफे के बारे में, एक गिलास गन्ने के रस की कीमत आमतौर पर ₹20 से ₹40 के बीच होती है। जिसे बनाने में लगभग ₹5 से ₹10 का खर्च आता है। इस प्रकार, आप एक गिलास गन्ने के रस को कम से कम ₹20 में बेचकर ₹10 से ₹15 तक की बचत कर सकते हैं। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में 50 गिलास गन्ने का रस बेचते हैं, तो आप एक दिन में ₹1000 से ₹2000 तक कमा सकते हैं।

 इस प्रकार गन्ने का रस बनाने की लागत कम करके आप एक दिन में ₹500 से ₹750 तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन अपने Business को बढ़ाने के लिए आपको सबसे अच्छा शुद्ध गन्ने का रस बेचना चाहिए। जिससे अधिक ग्राहक आपसे जुड़ सकें।

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!