निकम्मों की तरह घर पर बैठे रहने से अच्छा है शुरू करें यह बिजनेस और कमाए लाखों :- Business Idea

Business Idea

Business Idea:-दोस्तों आज Internet पर आपको पैसे कमाने के हजारों विकल्प मिल जाएंगे। आज आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो Internet की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं। आजकल Affiliate Marketing से पैसा कमाना बहुत आसान है और अधिक लोग भी इससे पैसा कमा रहे हैं।

 अगर आपके पास Internet का ज्ञान है और आप Internet से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कमा सकते हैं सहबद्ध विपणन इससे आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यह क्या है और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं, यह सारी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। अंत तक पढ़ें.

सहबद्ध विपणन क्या है?

आज, किसी भी कंपनी के उत्पाद को बढ़ावा देने और उसकी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए सहबद्ध विपणन कंपनियां हमें एक निश्चित कमीशन के माध्यम से भुगतान करती हैं। आज भारत में बहुत सारी Marketing कंपनियाँ हैं।

 आइए हम आपको Affiliate Marketing Program का उदाहरण देकर समझाते हैं। मान लीजिए कि आप किसी Affiliate Program कंपनी के पार्टनर Program से जुड़ते हैं और आपके माध्यम से उनका उत्पाद या सेवा बेची जाती है, तो ऐसी स्थिति में Affiliate Marketing प्रदाता कंपनी आपको कमीशन के रूप में भुगतान करती है। 

हम किसी भी संबद्ध विपणन कार्यक्रम से संबद्ध हैं, वह कंपनी हमें प्रत्येक उत्पाद के लिए एक लिंक प्रदान करती है और उस लिंक के माध्यम से हम उनके उत्पाद या सेवा को बेचने का काम करते हैं। इस प्रकार, हम आसानी से Affiliate Marketing के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Online कारोबार: स्नैपडील से जुड़ें और अपने व्यवसाय को Online प्लेटफ़ॉर्म पर लाएँ और ढेर सारा पैसा कमाएँ।

सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है?

जब हम किसी Affiliate Marketing कंपनी के साथ जुड़ते हैं और उनके पार्टनर Program को स्वीकार करते हैं, तो हमें उन सभी Affiliate Marketing कंपनियों द्वारा एक अद्वितीय URL प्रदान किया जाता है और इस URL में हमारी Affiliate ID भी एम्बेडेड होती है।

 इन सबके बाद यह तय करना हमारी ज़िम्मेदारी बन जाती है कि हम उस कंपनी के उत्पाद या सेवा को Internet पर कैसे प्रचारित करें और उसकी बिक्री को कैसे बढ़ावा दें। सहबद्ध विपणन कंपनियाँ आपको जो URL प्रदान करती हैं वह अद्वितीय होता है। और जब कोई व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से उस कंपनी से कोई उत्पाद या किसी भी प्रकार की सेवा खरीदता है, तो कंपनी आपको बदले में कमीशन देती है।

 हम एक दिन में जितनी अधिक बिक्री करेंगे, हमें उतना अधिक कमीशन मिलेगा। आपको आपके कमीशन के आधार पर भुगतान तब किया जाता है जब आपके द्वारा की जाने वाली सभी बिक्री प्रक्रियाएँ या सेवाएँ एक निर्धारित समय सीमा तक पहुँच जाती हैं। कंपनी आपके सभी कार्यों और आपके प्रदर्शन पर नज़र रखने के लिए संबद्ध कोड और संबंधित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करती है।

Marketing के विभिन्न तरीके इन तरीकों को अपनाकर आप अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं, जानिए क्या हैं तरीके.

Affiliate Marketing कंपनी में कैसे काम करें

  • Affiliate Marketing में काम करने के लिए सबसे पहले आपको Affiliate Marketing प्रोवाइडर कंपनी से जुड़ना होगा और उसमें अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • आप जो भी Affiliate Marketing कंपनी चुनें, अब चुनें कि आप उनके कौन से उत्पाद बेचना चाहते हैं।
  • अब कंपनी आपको अपना उत्पाद बेचने के लिए अपना यूनिक कोड और कुछ अन्य सामग्रियां भी देगी।
  • अब यदि आपके पास कोई वेबसाइट है, आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से संबद्ध Program को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आप उनके द्वारा प्रदान की गई सामग्री का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर संबद्ध उत्पाद या सेवा बेच सकते हैं।
  • जब आप किसी उत्पाद या सेवा का संबद्ध लिंक कहीं साझा करते हैं या उसे अपनी वेबसाइट पर बिक्री के लिए डालते हैं और जब कोई आपके लिंक के माध्यम से किसी भी प्रकार की सेवा या उत्पाद खरीदता है। फिर इसके बदले में आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाता है।
  • वैसे ही आज आप सूझबूझ का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

डिजिटल विपणन आज करोड़ों लोगों के पास पैसे की कमी, आप भी कर सकते हैं कमाई, जानें कैसे.

सहबद्ध विपणन शुरू करने के लिए आवश्यकताएँ

आप किसी एक संबद्ध Program से संबंधित एक समर्पित वेबसाइट बना सकते हैं और आप उस संबद्ध वेबसाइट पर सभी संबद्ध लिंक डाल सकते हैं और अपनी संबद्ध कंपनी में बिक्री की मात्रा बढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी Affiliate Program को केवल एक समर्पित वेबसाइट के माध्यम से ही प्रमोट कर सकते हैं। आज ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप Affiliate Marketing अच्छे से करके पैसे कमा सकते हैं। आपको बस इस पर थोड़ा और गहन शोध करने की जरूरत है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ सहबद्ध कार्यक्रम

आज भारत में कई सहबद्ध कंपनियाँ आ गई हैं और अपने सहबद्ध कार्यक्रमों के माध्यम से कई लोगों को पैसा कमाने का अवसर प्रदान कर रही हैं। आइए जानते हैं कि भारत में सबसे अच्छे Affiliate Program कौन से हैं।

  • अमेज़न सहयोगी:- आप आज की सबसे लोकप्रिय Online सेलिंग और शॉपिंग वेबसाइट Amazon Affiliate Marketing के Program से जुड़कर आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सहबद्ध विपणन उद्योग में अधिकांश लोग अब अमेज़ॅन सहबद्ध कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और बेचने से पैसा कमा रहे हैं।
  • फ्लिपकार्ट सहयोगी:- Amazon Affiliate के बाद दूसरे स्थान पर फ्लिपकार्ट से संबद्ध Program आता है और सबसे लोकप्रिय भी है. इस Affiliate Program से आप घर बैठे भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • मेरी यात्रा से संलग्न करें:- अगर आप पर्यटन या होटल और अन्य यात्रा संबंधी क्षेत्र में अपनी Marketing करना चाहते हैं तो मेक माई ट्रिप Affiliate Program आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है। आज यह Program आपको एक बहुत अच्छे Affiliate Program में उत्पाद या उसकी सेवा बेचकर अच्छे प्रतिशत पर अधिक पैसा कमाने का अवसर देता है।
  • होस्टगेटर सहयोगी :- यदि आप वेब होस्टिंग या सर्वर से संबंधित सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं और आप इसके लिए एक बेहतरीन संबद्ध Program की तलाश में हैं तो Hostgator Affiliate Program आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।
  • ईबे सहबद्ध :- फिलहाल यह वेबसाइट बहुत अच्छी Online शॉपिंग वेबसाइट है और आप इस वेबसाइट के जरिए इसके Affiliate Program से भी जुड़ सकते हैं। आज यह वेबसाइट आपको अपने Affiliate Program से बहुत अच्छी इनकम दे सकती है।

Online फ्रीलांसिंग इसके जरिए पैसा कमाने का जबरदस्त मौका है, आप इस तरह से यह बिजनेस कर सकते हैं.

कैसे दिया जाता है अटैचमेंट?

ऐसा नहीं है कि आपको किसी उत्पाद या सेवा की स्थापना पर ही किसी संबद्ध Program कंपनी से पैसा या कमीशन प्राप्त हो सकता है। इसमें कुछ और चीजें हैं जिनके आधार पर आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है और आपको अच्छा कमीशन मिलता है, आइए नीचे इस विषय पर चर्चा करते हैं।

  • प्रति क्लिक भुगतान (पीपीसी):- इसके द्वारा, आप अपने मुख्य सहबद्ध कार्यक्रम विज्ञापन द्वारा लाए गए आगंतुकों की संख्या और उन विज़िटरों के रूपांतरणों की संख्या के आधार पर यहां से भुगतान अर्जित कर सकते हैं जो आपके मुख्य सहबद्ध कार्यक्रम वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित होते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपनी मुख्य सहबद्ध कार्यक्रम कंपनी को किसी भी तरह से संकेत भेजते हैं, वे कितनी अच्छी तरह परिवर्तित होते हैं, इसके आधार पर आपको कमीशन का भुगतान किया जाता है।
  • प्रति बिक्री भुगतान (पीपीएस):- इसमें आप कितने उत्पाद बेचते हैं उसके आधार पर आपको कमीशन या पैसा दिया जाता है।
  • प्रति लीड भुगतान (पीपीएल):- जैसे आपके किसी Affiliate Program लिंक के माध्यम से कोई व्यक्ति आपके मुख्य Affiliate Program वेबसाइट पर जाता है और वह वहां अपनी सारी जानकारी देता है तो वह उसे वह प्रोडक्ट भी दे देता है चाहे वह उसे खरीदे या नहीं, Affiliate Program कंपनियां आपको भुगतान करती हैं।
  • ग्राहक संकलन :- इस भुगतान प्रणाली को बाउंटी Program नाम दिया गया है। इसका मतलब है कि आपके द्वारा लाया गया प्रत्येक ग्राहक आपकी वेबसाइट पर आता है और आपकी सेवा या उत्पाद खरीदता है। यह बहुत मूल्यवान है और इस मामले में आपको अच्छा कमीशन भी दिया जाता है। यह कार्यक्रम कुछ हद तक प्रति क्लिक भुगतान पर आधारित है, लेकिन केवल बड़ी कंपनियां ही इस पर काम करती हैं और अपने सहयोगियों को कमीशन देती हैं।

Online पत्रिका बिजनेस करें और घर बैठे अच्छी कमाई करें.

Internet के माध्यम से Affiliate मार्केटर के रूप में काम करके हम घर बैठे पैसा कमा सकते हैं और यह पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है।

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!