घर पर खाली बैठे रहने से अच्छा है शुरू करो यह बिजनेस और कमाए लाखों :- Business Idea

Business Idea

भारत में रहने वाले नागरिकों को कला से बेहद सारा प्यार होता है जिसके चलते वे भारतीय कला को बहुत अधिक महत्व देते हैं. ऐसा नहीं है कि भारतीय कला के प्रेमी सिर्फ भारत में ही पाए जाते हैं बल्कि भारतीय कला के प्रेमी तो अलग-अलग देशों से भारत में आकर भारत की कला को सराहते हैं और अपनाते भी है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से Art Galary शुरू करके आप धन अर्जित कर सकते हैं. जैसे किसी भी Business को आरंभ करने से पहले उससे जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को जानना और समझना बेहद जरूरी होता है.

ठीक इसी तरह से Art Galary के Business को आरंभ करने से पहले भी उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानना आपके लिए बेहद अधिक महत्वपूर्ण है.

क्या है Art Galary Business (What is Art Gallery Business)

Art Galary Business एक ऐसा Business होता है, जिसके अंतर्गत मुख्य रूप से काम करने वाले कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को कला प्रेमियों तक पहुंचाने के कार्य से धन अर्जित किया जाता है. इसे आर्टGalary Business कहा जाता है.

Art Galary इसलिए लगाई जाती है ताकि कलाकारों की बड़ी-बड़ी कलाकृतियों को बेचकर पैसा इकट्ठा किया जा सके और उनकी कलाकृतियों को देश व विदेश में विस्तृत भी की जा सके.

Art Galary स्टोर में कलाकारों को मौजूद रहने की अनुमति भी दी जाती है ताकि वे अपनी कला से जुड़े प्रेमियों से मिलकर उसने विचार विमर्श जान सके.

कला के प्रकार (Types of Arts)

कला के विभिन्न प्रकार होते हैं मनुष्य किसी भी वस्तु को किसी नए रूप में ढाल देता है. तो उसे उसकी कला माना जाता है. यदि बात करें कला के विभिन्न प्रकारों की तो वे निम्नलिखित होते हैं :-

  • मिट्टी के पात्र बनाने वाली कला :- कुछ कलाकार ऐसे होते हैं जो मिट्टी को अलग-अलग रूपों में ढालकर मिट्टी के कई प्रकार के बर्तन, टाइल, मूर्तियां व टेबल वेयर आदि बनाते हैं. मिट्टी की मदद से कई प्रकार के अलग-अलग सजावट के सामान भी बनाए जाते हैं जो दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं. मिट्टी से निर्मित बर्तन व उत्पादों को Art पॉटरी के नाम से भी जाना जाता है.
  • चित्रकारी :- अलग-अलग तकनीकों व उपकरण की सहायता से विभिन्न प्रकार के चित्र बनाने को भी कला कहा जाता है. जिसमें ग्रेफाइट पेंसिल, कलम और स्याही, करार ब्रश, मोम की रंगीन पेंसिल,  क्रेयॉन, चारकोल, पेस्टल और मार्करों एवं बॉल पेन की सहायता से विभिन्न चित्र बनाए जाते हैं. इन तस्वीरों को डिजिटल प्रभावों के द्वारा बदला जाता है और एक नया रूप भी दिया जाता है. जिनमें कुछ तकनीक हैचिंग, क्रॉस चेंजिंग, रेंडम हैंगिंग, स्क्रिबलिंग भी शामिल है.
  • फोटोग्राफी :- कुछ कलाकार ऐसे होते हैं जो प्राकृतिक व रचनात्मक दृश्यों की फोटोग्राफी करने का शौक रखते हैं. उनकी वे फोटोग्राफी इतनी ज्यादा खूबसूरत होती है कि उसे देखते ही लोग उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं. फोटोग्राफी करना भी कलाकार एक महत्वपूर्ण रूप है.
  • मूर्तिकारी :- मूर्ति बनाना हमारे पुराने इतिहास काल से ही चला आया है जिसमें पहले मिट्टी की मूर्तियां बनाई जाती थी फिर धीरे-धीरे प्लास्टिक और अलग-अलग धातुओं से बनी मूर्तियां बनाई जाने लगी. यह सभी मूर्तियां अलग-अलग प्रकार की नक्काशी वेल्डिंग या मॉडलिंग द्वारा बनाए जाते हैं जो दिखने में बेहद खूबसूरत होती हैं.
  • साहित्य कला :- साहित्य कला के अंतर्गत अनुभवी लोगों का लेखन सम्मिलित किया जाता है. कुछ लोगों को लिखने का बहुत ज्यादा शौक होता है जिसके चलते भी बड़ी-बड़ी किताबें और बड़ी-बड़ी कहानियां लिखते हैं जिनको बाद में वे पब्लिश करके उनकी प्रदर्शनी भी लगाते हैं. लेखकों व कवियों द्वारा लिखित पुस्तकें प्रदर्शनी के दौरान ऐसे लोग खरीदते हैं जिन्हें पढ़ने का बहुत ज्यादा शौक होता है.

Art Galary खोलने के लिए उचित योजना (Art Gallery Business Plan)

Business के किसी भी उपक्रमों की तरह Art Galary खोलने के लिए भी एक बेहतर और उचित योजना की आवश्यकता होती है. जो व्यक्ति इस Business को करना चाहता है उसे इस Business के बारे में सभी प्रकार की सक्षम जानकारियां उपलब्ध होनी चाहिए.

Business को आरंभ करने से पहले उसे अपनी एक कुशल सदस्यों की टीम बनाकर बाजार में चलने वाली परिस्थितियों के बारे में कुछ जानकारी एकत्र करनी चाहिए. एक सफल Business को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक योजनाबद्ध तरीके से काम करना बेहद आवश्यक होता है.

इस Business में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना उद्यमी को करना पड़ता है जैसे पूंजी, बाजार, Art Galary के लिए सही स्थान चुनना आदि. यदि इन सब बातों के बारे में उद्यमी को पहले से ही जानकारी होगी तो वह कभी भी इन समस्याओं से अपने बिजनेस में कोई भी परेशानी उत्पन्न नहीं होने देगा.

यदि आप में हैं टैटू आर्टिस्ट बनने की कला तो शुरू करें इसका Business एवं कमाई करें लाखों रूपये की, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Art Galary Business को आरंभ करने के लिए आवश्यकतायें एवं उपकरण (Requirements and Equipment)

  • उद्यमी को अपनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाने के लिए अलग-अलग प्रकार के स्टैंड या दीवार पर बने हुए डिजाइन की आवश्यकता होती है.
  • इसके अलावा उनको अपनी प्रदर्शनी लगाने के लिए एक उचित स्थान पर एक उचित दुकान या कोई शोरूम उपलब्ध होना आवश्यक है.
  • उद्यमी के पास अच्छे कलाकृतियां बनाने वाले अच्छे कलाकार भी उपलब्ध होने चाहिए, ताकि उसका Business दिन-प्रतिदिन बढ़ता रहे और लाभ कमा सके.

Art Galary Business के लिए उचित स्थान (Location)

Art Galary Business आरंभ करने के लिए उद्यमी को एक आदर्श स्थान की आवश्यकता होती है जहां पर वह आसानी से कला प्रेमियों तक पहुंच सके.

उद्यमी को इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है कि उसकी Galary एक ऐसे स्थान पर हो जहां पर कलाकृतियों के सर्वश्रेष्ठ खरीदार मौजूद हो. 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उद्यमी को अपनी Galary इतनी अधिक आकर्षित बनानी चाहिए कि खरीदार उनकी Galary तक स्वतः ही पहुंच जाएं. यदि छोटे पैमाने पर अपने Business को आरंभ करने की सोच रही हैं तो उसके लिए आपके पास एक छोटी सी दुकान या छोटा सा शोरुम ही पर्याप्त है.

एक बड़े पैमाने पर Business आरंभ करने के लिए उद्यमी के पास स्थान भी उसी के अनुसार होना चाहिए.

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!