अब बढ़ाइए अपना CIBIL स्कोर जानिए कैसे :- Improve CIBIL Score

Improve CIBIL Score

जब कोई आपात स्थिति आती है, तो व्यक्ति पैसे के लिए बैंक की ओर भागता है ताकि वह personal लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। लोग शादी, अच्छे कॉलेज में प्रवेश, नया घर बनाने या बीमारी के लिए लोन लेना पसंद करते हैं।

लेकिन जब आप लोन के लिए आवेदन करने जाते हैं तो बैंक खराब CIBIL Score के कारण लोन रिजेक्ट कर देता है। आज का लेख आपको बताएगा कि CIBIL Score को 500 से 700 तक कैसे सुधारें ताकि आप आसानी से लाखों उधार ले सकें।

CIBIL Score क्या है?

300 से 900 तीन अंकों की संख्या होती है जो लोन के दौरान अहम भूमिका निभाती है. अगर आपका CIBIL Score अच्छा है तो बैंक आपको कम ब्याज दर पर तुरंत लोन देता है। अगर आपका CIBIL Score कम है तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो जाता है। अगर लोन मिलता भी है तो ब्याज भी बहुत ज्यादा होता है.

बेकर और गुड CIBIL Score क्या है?

CIBIL Score 300 और 900 के बीच की एक संख्या है। 300 और 600 के बीच का Score खराब CIBIL Score माना जाता है, जबकि 750 और 900 के बीच का Score अच्छा CIBIL Score माना जाता है।

कारण क्यों CIBIL Score बेकार है?

CIBIL Score बेकार होने का कारण समय पर ऋण का भुगतान न करना है। अगर आपने कभी लोन/कर्ज लिया है लेकिन ईएमआई समय पर नहीं चुकाई है तो निश्चित रूप से आपका CIBIL Score 600 से कम है। अगर आपने समय पर लोन चुका दिया है तो बहुत अच्छा है. 750 होगा.

अपना CIBIL Score कैसे जांचें

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका CIBIL Score कैसा है तो इसे घर बैठे आसानी से चेक किया जा सकता है, बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

CIBIL Score कैसे प्राप्त करें

  • वेबसाइट पर जाने के बाद फ्री CIBIL Score एंड रिपोर्ट पर जाएं और स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें।
  • अपना ई-मेल आईडी, पासवर्ड, पहला नाम, अंतिम नाम, आईडी प्रकार, आईडी नंबर, जन्म तिथि, पिनकोड और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें। आपको अपने दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद डैशबोर्ड पर जाएं, आपका CIBIL Score आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगा।

CIBIL Score को 500 से बढ़ाकर 700 करें

समय पर चुकाएं लोन- जब हम लोन लेते हैं और ईएमआई समय पर नहीं भरते हैं तो CIBIL Score खराब हो जाता है, इसलिए जब भी हम लोन लें तो ईएमआई समय पर चुकाएं, इससे धीरे-धीरे आपका CIBIL Score बेहतर हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान- ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड तो ले लेते हैं लेकिन समय पर बिल नहीं चुका पाते, जिसका सीधा असर CIBIL Score पर पड़ता है। इसलिए समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करें और आपका CIBIL Score धीरे-धीरे बेहतर हो जाएगा।

लोन गारंटर बनने से बचें- अधिकांश सरकारी औ9र निजी बैंकों को ऋण देने के लिए गारंटर की आवश्यकता होती है। अगर आप भी किसी के लोन के गारंटर हैं और लोन लेने वाली पार्टी डिफॉल्ट कर देती है तो इसका सीधा असर आपके CIBIL Score पर पड़ सकता है।

CIBIL Score सुधारने में कितना समय लगता है

ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखकर और अन्य बातों का पालन करके आप अपना CIBIL Score 700 या उससे अधिक तक बढ़ा सकते हैं। याद रखें कि CIBIL Score सही होने में काफी समय लगता है। इसे पहुंचने में करीब 5 से 13 महीने का समय लगता है. CIBIL Score 500 से 700 हो। यह लागू हो सकता है।

एक बार CIBIL Score बेहतर हो जाए तो आप आसानी से लाखों रुपये उधार ले सकते हैं। CIBIL Score अच्छा होने पर कोई भी बैंक आसानी से कर्ज देने को तैयार हो जाता है। साथ ही न्यूनतम ब्याज दर पर अधिकतम राशि का ऋण प्राप्त किया जा सकता है। ले जा सकते हैं .

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!