महीने के 50000, सिर्फ बिस्किट बनाकर कमाओ :- Business Idea

Business Idea

आज लोगों के बीच बेरोजगारी की समस्या बहुत ज्यादा है, इसका मुख्य कारण लोगों की बढ़ती जनसंख्या और शिक्षा है। क्योंकि शिक्षा ने लोगों के बीच बहुत प्रतिस्पर्धा पैदा कर दी है। नौकरी पाना मुश्किल हो गया है.

ऐसे में लोग Business की ओर रुख कर रहे हैं. क्योंकि इस Business से एक ही दिन में अच्छी कमाई की जा सकती है. जो आप अपनी नौकरी के साथ एक महीने में नहीं कर सकते. इसलिए जो लोग जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए रोजगार एक अच्छा विकल्प है।

ऐसे में अगर आप भी Business शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन Business Idea लेकर आए हैं. इससे आप रोजाना अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो कृपया हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Business Idea: शुरू करें ये Business

हर व्यक्ति को चाय के साथ कुछ न कुछ खाना पसंद होता है। जिसमें सबसे ज्यादा संख्या में बिस्किट हैं. जिसके बिना चाय फीकी लगती है. आपने देखा होगा कि बाजार में कई तरह के बिस्कुट उपलब्ध होते हैं।

जिनमें से कुछ सादे हैं, विभिन्न स्वादों और क्रीमों के साथ। आजकल बिस्किट भी सेहत को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए शुगर फ्री बिस्किट बनाए जा रहे हैं। और ये बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे हैं.

इसलिए आज हम आपके लिए बिस्किट बनाने के व्यवसाय की जानकारी लेकर आए हैं, जिसमें आप मशीनों की मदद से बिस्किट बनाकर बाजार में बेच सकते हैं। अपना Business शुरू करने से पहले आपको बस इसकी योजना बनाने की जरूरत है। इसके बाद आप अपना Business शुरू करें.

Business कैसे शुरू करें

सबसे पहले आपको बिस्किट फैक्ट्री खोलने के लिए एक उपयुक्त जगह ढूंढनी होगी. जो लगभग 1 हजार वर्ग मीटर होना चाहिए। इसके बाद कुछ महत्वपूर्ण मशीनें जैसे मिक्सर मशीन, ड्रॉपिंग मशीन, बेकिंग ओवन मशीन और पैकिंग मशीन खरीदनी होती है.

इसके अलावा बिस्किट बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में तेल, गेहूं का आटा, ग्लूकोज, चीनी, नमक, दूध पाउडर, बैकिंग पाउडर और कुछ खाद्य रसायन खरीदना आवश्यक है। अब बिस्किट बनाने के लिए इन सभी सामग्रियों को मशीन की सहायता से मिलाना पड़ता है और इन्हें पैक करके बाजार में बेचना पड़ता है।

लेकिन मेडिटेशन फैक्ट्री खोलने से पहले आपके व्यवसाय का एफएसएसएआई लाइसेंस, ट्रेड नेम रजिस्ट्रेशन, ट्रेड लाइसेंस और वैट रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी।

  • मिक्सर मशीन: मिक्सर मशीन का काम बिस्किट के मिश्रण को मिलाना है.
  • ड्रॉपिंग मशीन: ड्रॉपिंग मशीन की मदद से बिस्किट को आकार दिया जाता है।
  • बेकिंग ओवन मशीन: इस मशीन से बिस्कुट पकाये और बेक किये जाते हैं।
  • पैकिंग मशीन: पैकिंग मशीन का काम बिस्कुट को पैकेज करना होता है.

व्यवसायिक व्यय एवं लाभ

बिस्किट का Business शुरू करने से पहले आपको इसकी लागत जानना अनिवार्य है। यदि आप बिस्किट बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं। इसमें आपको मशीनरी, सामान और कच्चे माल पर कुल 14 लाख से 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा।तो बिना मशीन के घर पर बिस्कुट बनाने पर आपको ₹4 हजार से ₹5 हजार का खर्च आएगा।

लेकिन हाथ से बने बिस्कुट मशीन से बने बिस्कुट जितने अच्छे नहीं होते। अगर बिस्किट Business में मुनाफे की बात करें तो सारे खर्चे काटने के बाद आपको प्रति माह 40,000 से 50,000 रुपये का मुनाफा होगा. बाकी मुनाफ़ा आपके व्यवसाय के प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!