महीने का 50000 घर पर लगा दो सिर्फ यह मशीन :- Business Idea

Business Idea: 

नमस्कार दोस्तों, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो Business करने का सपना देखते हैं लेकिन Business में घाटा होने के कारण वह उस सपने को अधूरा छोड़ देते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अब आप भी अपना सपना साकार कर सकते हैं।

आपको इसे अधूरा नहीं छोड़ना है. इसलिए, यदि आप सही व्यवसाय चुनते हैं, तो आप निश्चित रूप से उसमें सफल होंगे। और आपके Business को एक नए आयाम पर ले जाएगा। बस इसके लिए आपको अपने Business के साथ कड़ी मेहनत करनी होगी। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही Business आइडिया से जोड़ते हैं।

जिससे आप बहुत कम लागत में वस्तुओं का निर्माण कर सकते हैं और भारी मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ना अनिवार्य होगा।

Business Idea: आइए जानें Business के बारे में

आप तो जानते ही हैं कि भारतीय खाना कितना स्वादिष्ट और लाजवाब होता है. यह बहुत ही चटपटा और तीखा होता है जिसे स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि विदेशी भी खाना पसंद करते हैं. जब हम होटल के पास से गुजरते हैं तो आपमें से ज्यादातर लोगों ने इसे देखा होगा।

इसलिए खाने की महक हर जगह फैल जाती है. जो भोजन में डाले गए मसालों के कारण होता है। गंध इतनी तेज होती है कि दूर-दूर तक फैल जाती है। इसी वजह से भारतीय रसोई में कई तरह के मसाले पाए जाते हैं। तो आज हम आपके Business से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं।

उनका मसाले का कारोबार है. जिसमें आप अपने खेत में मसाले लगा सकते हैं और बेच सकते हैं। या फिर आप मसाले खरीदकर उन्हें पैक करके दुकानदारों को सप्लाई कर सकते हैं.

अपना Business कैसे शुरू करें

मसाला व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले यह देखें कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार के मसालों की अधिक मांग है। अब किसी भी प्रकार के मसाले की बहुत अधिक मांग है। आप उन मसालों को मशीन की मदद से पीसकर मसालों के पैकेट तैयार कर दुकानदारों को सप्लाई कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप खुद किसान हैं तो आप अपने खेत में उगे मसालों को निर्यात कर सकते हैं और मसालों को पीसकर उनके पैकेट बनाकर दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं. , धीरे-धीरे आप अपनी खुद की दुकान खोल सकते हैं। और आप अपने मसालों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेच सकते हैं। इस Business को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको दुकान किराये पर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मसाले के पैकेट कैसे तैयार करें

सबसे पहले आपको जीरा, काली मिर्च, हल्दी, सूखी मिर्च, धनिया, जीरा, इलायची, तेज पत्ता और दालचीनी आदि कच्चे माल की आवश्यकता होगी। अब आपको कुछ जरूरी मसाला पीसने वाली मशीनें खरीदने की जरूरत है।

जिनके पास अलग-अलग काम होंगे. अब इन सभी मसालों को पीसकर पैकेट में भर लेना है. आप चाहें तो इन मसालों के पैकेट पर अपने ब्रांड का नाम भी डाल सकते हैं. इससे आपके बिज़नेस को अपनी अलग पहचान मिलेगी. अब अंततः आपको अपने पड़ोस या शहर के दुकानदारों को थोक मसाले के पैकेट बेचने होंगे।

  • क्लीनर मशीन: क्लीनर मशीन का काम मसालों के कच्चे माल से कंकड़-पत्थर निकालना होता है।
  • ड्रायर मशीन: जैसा कि नाम से पता चलता है इस मशीन का उपयोग मसाले सुखाने के लिए किया जाता है।
  • पीसने की मशीन : इस मशीन का प्रयोग मसाले पीसने के लिए किया जाता है।
  • पावर ग्रिडर मशीन: यह मशीन मोटे और बारीक मसालों को 2 भागों में अलग करती है। जिसमें बारीक मसाला नीचे से और मोटा मसाला ऊपर से आता है.
  • बैग सीलिंग मशीन: इस मशीन का उपयोग मसालों के पैकेट को सील करने के लिए किया जाता है।

लेकिन आप चाहें तो इस Business को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए सिर्फ 2 मशीनें खरीद सकते हैं। जिसमें एक मसाला पीसने की मशीन और दूसरी पैकिंग मशीन है बाकी काम आप हाथ से भी कर सकते हैं. इससे आपको Business शुरू करने में कम लागत आएगी.

मसाला व्यवसाय की लागत और लाभ

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर आप इस Business को कम लागत और अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 15 हजार रुपये से 20 हजार रुपये तक का निवेश करना होगा। लेकिन अगर आप हमारे द्वारा बताई गई मशीनों की मदद से अपना Business चलाते हैं तो आप बहुत ही कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

जिसके लिए आपको लगभग 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। तो इस निवेश से आप अपने Business में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। यानी मसालों के छोटे पैकेट से आपको 30% से 40% तक का मुनाफा हो सकता है. यानी आप इस Business से एक महीने में 50 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!