आधार कार्ड वालों के लिए सरकार ने जारी किए 5 नए नियम, जानिए नियम :- Aadhar card ke naye niyam

Aadhar Card ke naye niyam

Aadhar Card ke naye niyam :- आजकल हर किसी के पास Aadhar Card और पैन Card जरूर होता है। केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर Aadhar Card और पैन Card को लेकर नए अपडेट जारी किए जाते हैं।

हाल ही में खबर है कि सरकार ने Aadhar Card और पैन Card को लेकर चार नए नियम बनाए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. आइए जानें क्या हैं ये चार नियम.

केंद्र सरकार ने Aadhar Card को लेकर कुछ बदलाव किए हैं

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Aadhar Card को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है, जिसकी जानकारी आप सभी के लिए जरूरी है. आइए जानें क्या हैं ये नए नियम.

  • Aadhar Card पर महिलाओं के नाम से पहले S/O, W/O का प्रयोग किया जाता है। लेकिन नए नियमों के मुताबिक प्राइवेसी के लिहाज से कुछ बदलाव किए गए हैं. बदलाव यह है कि अब अगर किसी महिला के Aadhar Card के पीछे किसी पुरुष का नाम है तो यह पता नहीं चल पाएगा कि यह उसके पिता का है या पति का। क्योंकि अब S/O या W/O की जगह Care of World नाम का इस्तेमाल किया जाएगा.
  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी तक Aadhar Card बनवाने के लिए व्यक्ति के फिंगर प्रिंट लिए जाते थे, लेकिन अब फिंगर प्रिंट को लेकर एक नया अपडेट आया है। कई लोगों के फिंगर प्रिंट खराब हो जाते हैं, ऐसे में उन्हें Aadhar Card में फिंगर प्रिंट लेने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब जिनके फिंगरप्रिंट काम नहीं कर रहे हैं उन्हें भी Aadhar Card मिल सकता है.
  • Aadhar Card और वोटर Card दो अलग-अलग पहचान पत्र हैं। फिलहाल वोटर Card को Aadhar Card से लिंक करना अनिवार्य नहीं है. देश के कानून मंत्री ने कहा है कि Aadhar Card को वोटर आईडी Card से लिंक करने की कोई जरूरत नहीं है और न ही इसे लिंक करने का कोई लक्ष्य रखा गया है.
  • अभी तक Aadhar Card बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होती थी. लेकिन अब एक नया नियम बनाया गया है जिसके तहत Aadhar Card बनवाते समय जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।

सरकार ने पैन Card को लेकर चार प्रमुख नियम भी जारी किए हैं.

  • पैन Card को लेकर एक नया नियम बनाया गया है, अगर आप अपने खाते में 50,000 रुपये से अधिक जमा करना चाहते हैं तो आपको पैन Card की आवश्यकता होगी।
  • क्रेडिट Card या डेबिट Card के लिए आवेदन करते समय आपको पैन Card भी दिखाना होगा। बिना पैन Card के आप क्रेडिट Card या डेबिट Card के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • चाहे आप किसी भी क्षेत्र में 5 लाख रुपये की संपत्ति खरीदें या बेचें, पैन Card होना अनिवार्य है।
  • यदि आप किसी भी बीमा कंपनी से पॉलिसी लेने के 1 वर्ष के भीतर ₹50000 से अधिक का भुगतान करते हैं तो पैन नंबर अनिवार्य है।

Leave a comment

whatsapp WhatsAppमे जुड़े!